ke-logo
HomeNationalआइये जाने दिल्ली की 8वीं मुख्यमंत्री आतिशी मार्लेना सिंह के बारे में

आइये जाने दिल्ली की 8वीं मुख्यमंत्री आतिशी मार्लेना सिंह के बारे में

KARTARPUR EXCLUSIVE (BEURO) | आतिशी मार्लेना सिंह (जन्म 8 जून 1981), जिन्हें आतिशी सिंह या आतिशी मार्लेना या आतिशी के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय राजनीतिज्ञ, राजनीतिक कार्यकर्ता, दिल्ली के कालकाजी से विधायक और दिल्ली की मनोनीत मुख्यमंत्री हैं। वह आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति की सदस्य और दिल्ली सरकार में शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, संस्कृति और पर्यटन मंत्री हैं । उन्होंने जुलाई 2015 से 17 अप्रैल 2018 तक मुख्य रूप से शिक्षा पर दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के सलाहकार के रूप में कार्य किया । उन्हें दिल्ली की 8वीं मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया गया था।
आतिशी का जन्म 8 जून 1981 को पंजाबी पृष्ठभूमि के तोमर राजपूत परिवार में दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विजय सिंह तोमर और त्रिप्ता वाही के घर हुआ था। उनके माता-पिता ने उन्हें मध्य नाम ‘मार्लेना’ दिया था। उनकी पार्टी के अनुसार, यह नाम मार्क्स और लेनिन का एक संयोजन है। 2018 में, राष्ट्रीय चुनावों से ठीक पहले, उन्होंने अपने नाम के रूप में “आतिशी” का उपयोग करना चुना, अपने उपनाम को दैनिक उपयोग से हटा दिया, क्योंकि वह चाहती थीं कि लोग उनके वंश के बजाय उनके काम पर ध्यान केंद्रित करें।
आतिशी का पालन-पोषण दिल्ली में हुआ । उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा स्प्रिंगडेल्स स्कूल , पूसा रोड , नई दिल्ली से की । उन्होंने 2001 में दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास में स्नातक किया। इसके बाद वे ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय चली गईं और 2003 में उन्होंने शेवनिंग छात्रवृत्ति पर इतिहास में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की । 2005 में, वे रोड्स स्कॉलर के रूप में ऑक्सफोर्ड के मैग्डलेन कॉलेज गईं ।
जनवरी 2013 में, वह AAP के लिए नीति निर्माण में शामिल हो गईं, जिसकी जड़ें उस आंदोलन में हैं। वह 2015 में मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में जल सत्याग्रह से निकटता से जुड़ी थीं और ऐतिहासिक विरोध प्रदर्शनों के दौरान अभियान का नेतृत्व करने वाले आप नेता और कार्यकर्ता आलोक अग्रवाल को समर्थन प्रदान किया , साथ ही साथ कानूनी लड़ाई के दौरान भी। 2020 के चुनावों के बाद, उन्हें गोवा इकाई के लिए आप का प्रभारी बनाया गया।
आतिशी को 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए पूर्वी दिल्ली का लोकसभा प्रभारी नियुक्त किया गया था । उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनावों में आप पार्टी के उम्मीदवार के रूप में पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था। वह भाजपा के उम्मीदवार गौतम गंभीर से 4.77 लाख वोटों के अंतर से हार गईं और तीसरे स्थान पर रहीं। उन्होंने 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में दक्षिण दिल्ली के कालकाजी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार धर्मबीर सिंह को 11,422 मतों से हराया।
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद उन्हें सौरभ भारद्वाज के साथ कैबिनेट मंत्री के रूप में दिल्ली सरकार में शामिल किया गया ।

17 सितंबर 2024 को अरविंद केजरीवाल के आवास पर आम आदमी पार्टी के विधायकों की बैठक में उन्हें दिल्ली का मुख्यमंत्री नामित किया गया ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments